Bihar Scholarship- बिहार छात्रवृत्ति

Bihar Scholarship- बिहार छात्रवृत्ति
Duration 1 Year
Mode NA
Stipend : Yes

Loading

संगठन के बारे में:

बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य माध्यमिक शिक्षा के बाद की शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को वित्तीय बाधाओं के बिना उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई है। अपने नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध बिहार राज्य सरकार ने छात्रों को सशक्त बनाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की स्थापना की है।

छात्रवृत्ति के बारे में:

  • बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति राज्य के भीतर मान्यता प्राप्त संस्थानों में पोस्ट-माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए है। इसमें स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों सहित विभिन्न पाठ्यक्रम शामिल हैं।

फ़ायदे:

  • चयनित उम्मीदवारों को उनकी ट्यूशन फीस, परीक्षा शुल्क और अन्य शैक्षिक खर्चों को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। छात्रवृत्ति का उद्देश्य छात्रों पर वित्तीय बोझ को कम करना और उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

पात्रता मापदंड:

  • आवेदक बिहार का निवासी होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में पोस्ट-सेकेंडरी पाठ्यक्रम में नामांकित होना चाहिए। पात्रता मानदंड में आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को प्राथमिकता देने के लिए आय प्रतिबंध शामिल हो सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया:

  1. शैक्षणिक वर्ष 2019-20, 2020-21, 2021-22 के लिए सभी आवेदनों का निपटान 18/11/2023 तक किया जाएगा।
  2. शैक्षणिक वर्ष 2019-20, 2020-21, 2021-22 के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति भुगतान के संबंध में किसी भी प्रश्न के लिए जिला पीएमएस नोडल अधिकारी से संपर्क करें।
  3. शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें ( यहां क्लिक करें )
  4. यदि आपने एनएसपी पर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2018-19 के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक भुगतान नहीं मिला है, ( यहां क्लिक करें )
  5. अपने आवेदन की स्थिति के लिए नियमित रूप से एसएमएस, ईमेल और पीएमएस पोर्टल की जांच करें। यदि आवश्यक हो तो आवश्यक संशोधन करें।
  6. आवेदन की कोई हार्ड कॉपी संस्थान में जमा करने की आवश्यकता नहीं है।
  7. संस्थानों से अनुरोध है कि वे संभावित भौतिक सत्यापन यात्रा से पहले अपने छात्रों को ऑनलाइन रिकॉर्ड के माध्यम से तत्काल सत्यापित करें।
  8. छात्रों को 21/01/2022 से पहले पोर्टल पर बैंक खाते की स्थिति और विवरण सत्यापित करना चाहिए।
  9. संस्था एवं छात्र अभिलेखों का भौतिक सत्यापन दिनांक 21/01/2022 से जिला स्तर पर प्रारंभ होगा।

अस्वीकरण: इस पोस्ट में दी गई जानकारी केवल सामान्य उद्देश्यों के लिए है। हम सामग्री के स्वामी नहीं हैं और त्रुटियों या चूक के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं। जानकारी पर कार्रवाई करने से पहले पाठकों को अपने विवेक का उपयोग करना चाहिए। हम इसके उपयोग से होने वाले किसी भी नुकसान या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं हैं 

Sign In


Register


Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.